सेना के वीरता पुरस्कारों की घोषणा 2021- कीर्ति चक्र, वीर चक्र, शौर्य चक्र

2
62

सेना के वीरता पुरस्कारों की घोषणा : पांच को कीर्ति चक्र, गलवान के ही 5 शहीदों को वीर चक्र और 7 को शौर्य चक्र 

सेना के वीरता पुरस्कारों की घोषणा 2021- कीर्ति चक्र, वीर चक्र, शौर्य चक्र

गलवान : चीनी सैनिकों से लोहा लेने वाले शहीद कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र

पूर्वी लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी में पिछले साल चीनी सैनिकों से लोहा लेते हुए शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया है। संघर्ष के दौरान शहीद जवानों को दिया जाने वाला परमवीर चक्र के बाद महावीर चक्र दूसरा बड़ा सम्मान है। राष्ट्रपति ने पांच-पांच को कीर्ति चक्र और वीर चक्र तथा सात को शौर्य चक्र प्रदान करने की घोषणा की है।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सैनिकों को दिए जाने वाले वीरता पुरस्कारों की घोषणा की गई। गलवान घाटी में ही शहीद नायब सूबेदार ने नुदूराम सोरेन, हवलदार के. पलानी, नायक र दीपक सिंह, सिपाही गुरतेज सिंह, हवलदार । तेजेंदर सिंह को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

गौरतलब है कि पिछले साल 15-16 जून की रात पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन सैनिकों के साथ झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे। जबकि चीन के 40 से ज्यादा जवान मारे गए थे।

कश्मीर के शहीदों को कीर्ति और शौर्य चक्र प्रदान किए जाएंगे

सेना के सूबेदार संजीव कुमार को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है। आपको बता दें कि सूबेदार संजीव कुमार पिछले साल 4 अप्रैल को कश्मीर में एक आतंकी को मारने के बाद शहीद हो गए थे। कश्मीर में ही मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए मेजर अनुज सूद को भी शौर्य चक्र प्रदान करने की घोषणा की गई है।

Also Read: How can I learn to study myself? Self learning Tips 202

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here