आयुष्मान भारत योजना ( Aayushman Bharat Yojana )

दोस्तों आज हम आयुष्मान भारत योजना ( Aayushman Bharat Yojana ) के बारे में कौन उठा सकता है PM-JAY का लाभ?, कितना आएगा PM-JAY पर खर्च? इन सब के बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं ।

आयुष्मान भारत योजना ( Aayushman Bharat Yojana )

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से PM-JAY योजना की शुरुआत की थी ।

• आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है जिसे यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (Universal Health Coverage-UHC) के उद्देश्य की प्राप्ति हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 द्वारा की गई अनुशंसा के आधार पर लागू किया गया था।
• आयुष्मान भारत के तहत दो अंतर-संबंधित घटकों से युक्त देखभाल के दृष्टिकोण को अपनाया गया है, जो हैं-
स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (HWCs)
• प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY)
यह पहल सतत् विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals-SDGs) और इनके तहत रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिये तैयार की गई है।
• इस योजना का उद्देश्य प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की बाधाओं को समाप्त करना है। साथ ही इस योजना के माध्यम से देश की 40 प्रतिशत जनसंख्या को स्वास्थ्य कवर के दायरे में लाने का भी प्रयास किया जा रहा

कौन उठा सकता है PM-JAY का लाभ?


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का मेन उद्देश्य गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और शहरी श्रमिकों के परिवारों को हेल्थ बीमा का लाभ ले सकते हैं । इसलिए 2011 की जनगणना को आधार मानें तो 8.03 ग्रामीण परिवार और 2.33 करोड़ शहरी परिवार इस स्कीम के दायरे में आएंगे.

शुरुआत में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) से लगभग 50 करोड़ लोग लाभ उठा सकेंगे । प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) का लाभ उठाने के लिए परिवार में सदस्यों की संख्या और उम्र की सीमा तय नहीं की गई है । यह स्कीम कैशलेश और पेपरलेस होगी । सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराया जा सकेगा ।

कितना आएगा PM-JAY पर खर्च?


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) पर इस साल करीब 5,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा । अगले साल इस पर 10,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा । इस साल करीब 8 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) इस योजना का लाभ मिलने की उम्मीद है ।

अगले वित्त वर्ष से 10 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के लाभ के दायरे में लाने का लक्ष्य है.

0/Post a Comment/Comments

कृपया कमेंट में कोई भी लिंक ना डालें

और नया पुराने