Current Affairs In Hindi 2020-21 | प्रमुख चर्चित स्थान

Today Current Affairs In Hindi, January 2021 Current Affairs, Current Affairs In Hindi 2020-21 | प्रमुख चर्चित स्थान, Monthly Current Affairs 2021.

Current Affairs In Hindi 2020-21 | प्रमुख चर्चित स्थान

Q. गरीबों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों में किस योजना को प्रारम्भ कर रही है

Ans. इन्दिरा रसोई योजना

शहरी क्षेत्रों में गरीबों को शुद्ध पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए ‘इन्दिरा रसोई योजना शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है। इस योजना पर 100 करोड़ रु. प्रतिवर्ष खर्च होंगे। इस योजना में जरूरत मंदों को दो समय का शुद्ध पौष्टिक भोजन रियायती दर पर उपलब्ध कराया जायेगा। इससे पूर्व वसुंधरा सरकार में भी इसी प्रकार की अन्नपूर्णा रसोई योजना चलाई जा रही थी। 

Q. प्रदेश का सबसे बड़ा अल्ट्रा सोलर पार्क कहाँ विकसित होगा

Ans. जैसलमेर

राजस्थान सरकार, नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) व सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया (सेकी) मिलकर राज्य का सबसे बड़ा अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क विकसित करेंगे पार्क की कुल क्षमता 10 हजार मेगावाट होगी। हर दिन 2 हजार मेगावाट तक बिजली उत्पादन हो सकेगा। 12 जून, 2020 को मुख्यमंत्री ने प्रोजेक्ट को सैद्धान्तिक सहमति दे दी है।

अब राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम और दोनों एजेंसियों के बीच अलग-अलग ज्वाइंट वेंचर होगा। इसमें 5-5 हजार क्षमता के दो सोलर पार्क होंगे। इसके लिए जैसलमेर में जमीन चिन्हित की गई है। इसमें 40 हजार करोड़ रु. का निवेश होगा। इसकी शुरुआत इसी साल होगी। वर्ष 2025 तक इसका कार्य पूरा होगा पार्क के लिए 20 हजार हेक्टेयर जमीन चाहिए। सरकार ने अक्षय ऊर्जा निगम के लिए 4 साल में 30 हजार मेगावाट क्षमता के प्लांट विकसित करने का लक्ष्य रखा है । 

मेरकॉम इंडिया संस्था जोधपुर स्थित भड़ला पार्क को विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट घोषित कर चुकी है। यहाँ 18 बड़ी कंपनियों के 36 सोलर प्लांट है। पहले कर्नाटक का पावागढ़ सोलर पार्क सबसे बड़ा था लेकिन अब यहाँ पर सूरज की रोशन से 2245 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू होने के बाद कर्नाटक के पार्क को पीछे छोड़ दिया है।

Q. 3 मार्च, 2020 को ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला द्वारा की गई घोषणा के अनुसार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का क्षेत्रीय कार्यालय कहाँ स्थापित होगा

Ans. भरतपुर

भरतपुर संभाग में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित होगा जिससे पूर्वी राजस्थान की आम जनता विशेषकर युवाओं को लाभ होगा।

ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला ने राज्य सरकार द्वारा शुरू किए जाने वाले उद्यमिता, वैज्ञानिक पत्रकारिता नवाचार, युवा वैज्ञानिकों को सम्मानित करने के लिए प्रदेश में स्ट्राइड (Science Technology, Research. Innovation. design, Enterpreneur) पुरस्कार की घोषणा की है। 

Q. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा कराए गए एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी इंडेक्स 2020′ में जयपुर एयरपोर्ट को स्थान रहा है

Ans. ৪1वाँ

इस इंडेक्स में जयपुर एयरपोर्ट का विश्वभर में 81वाँ स्थान रहा है। पिछले वर्ष यह 74वीं रैंक पर था। देश के कुल 24 एयरपोर्ट पर किये गये सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट का 15वाँ स्थान है। त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट देश में प्रथम व विश्व में 40वें स्थान पर है।

Q. 7 मार्च 2020 को राज्य विधानसभा में दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) की कमान किसे सौंपने की घोषणा की गई है?

Ans. रीको

राज्य सरकार ने डीएमआईसी को समाप्त कर दिया है और इसका पूरा कामकाज रीको को देने की घोषणा की है उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने उद्योग विभाग की अनुदान मांगों पर बहस के दौरान निम्न घोषणा की है

  • अगले वर्ष यानी कि 2021 में रीको के जरिए पहले चरण का भूमि अधिग्रहण पूरा किया जाएगा उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि जोधपुर में नया हैंडीक्राफ्ट निदेशालय खोलने की घोषणा की है केंद्र और राज्य की साझेदारी से चल रहे सांभर साल्ट को अपने अधीन लेने के लिए सरकार जल्द कार्रवाई करेगी और केंद्र ने बिना वित्तीय देनदारी के इस कंपनी को राज्य को देने का प्रस्ताव दिया है।
  • जयपुर में नया फिल्म टेक पार्क जयपुर में b2 बायपास स्थित तरीकों की 40 हेक्टेयर भूमि पर नया फिनटेक पार्क विकसित किया जाएगा यहां बड़े बैंक और आईटी क्षेत्र की कंपनियों को एक ही स्थान पर निवेश की सुविधा दी जाएगी
  • पूंजी विनियोजन अनुदान योजना 1990 में लाभान्वित इकाइयों को अनुदान वसूली से छूट
  • रीको भूखंडों की आधारित दरों में औसतन 25% तक कमी
  • औद्योगिक क्षेत्रों के लिए कलस्टर भूमि चयनित कर प्रस्ताव देंगे
  • रीको भूखंड खरीदने के लिए एक करोड़ तक का ऋण देगा
  • हस्तशिल्प एंपोरियम एंड लैंड कंटेनर डिपो का आधुनिकरण

Also Read: Rajasthan Painting आधुनिक चित्रकार ( राजस्थान की चित्रकला )

Also Read: Best 5 YouTube channel for Current Affairs | Current Affairs In Hindi

1 thought on “Current Affairs In Hindi 2020-21 | प्रमुख चर्चित स्थान”

Leave a Comment

%d bloggers like this: