How to secure your Social Media account from hackers by 5 ways

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है How to secure your Social Media account from hackers (Social Media Account Ko Secure Kaise Rakhe) बताने वाले है जिनसे आप अपने Social Media Account Ko Secure रख सकते है|

How to secure your Social Media account

  • facebook account ko secure kaise rakhe
  • instagram account ko secure kaise rakhe

महिलाओं के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज तेजी से बढ़ रहा है। सोशल मीडिया एक ओर जहां महिलाओं को आगे बढ़ाने के मौके दे रहा है, वहीं उन्हें परेशानी में भी डाल रहा है। सोशल मीडिया के जरिए हैरेसमेंट और फ्रॉड केसेज लगातार बढ़ रहे हैं और अनवांडेट कमेंट्स व मैसेजिंग से महिलाएं दिक्कत में आ रही हैं, ऐसे में इनके इस्तेमाल से पहले सेफ्टी का पूरा ध्यान रखना चाहिए। खासकर फेसबुक और इंस्टाग्राम को लेकर ज्यादा सतर्कता बरतनी चाहिए।

How to secure your Facebook account from hackers by 5 ways

  1. ये ध्यान रखें कि आपका अकाउंट कभी भी कोई दूसरा एक्सेस ना करें
  2. आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति को न दें
  3. अनरिकॉर्गनाइज्ड लॉगिन अलर्ट के जरिए भी अनऑथराइज्ड लॉगिन को ट्रैक किया जा सकता है, इसे गूगल की मदद से सीख सकते हैं।
  4. अपनी प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं, यदि आप अपने फोटोज या कोई पोस्ट लोगों को नहीं दिखाना चाहतीं, तो लॉक लगा सकती हैं। ऐसा करने पर फ्रैंड के अलावा कोई आपकी पोस्ट नहीं देख पाएगा।
  5. ऑडियंस सलेक्टर टूल की मदद से अपनी फ्रैंड लिस्ट में से भी चुनिन्दा लोग चुन सकती हैं।

How to secure your instagram account from hackers

अपने इंस्टा अकाउंट को प्राइवेट रखें। आपकी फोटोज या कंटेंट वे ही लोग देख सकें, जो आपको फॉलो करते हैं। प्राइवेट अकाउंट, यूजर्स को यह भी तय करने देते हैं कि उनकी पोस्ट पर कौन टिप्पणी कर सकता है। इसके अलावा, यूजर्स की एक्टिविटी स्टेट्स को भी बंद किया जा सकता है, जिससे आपके फॉलोअर्स को आपके ऑनलाइन होने का भी पता नहीं चलेगा।

  1. अपने खाते को निजी बनाने के लिए निजी खाते के आगे टैप करें।
  2. महिलाएं इस्टास्टोरीज सिर्फ क्लोज फ्रैंड्स के साथ ही शेयर कर सकती हैं। इसके लिए वह क्लोज फ्रैंड लिस्ट क्रिएट कर सकती हैं।
  3. इंस्टाग्राम में कमेंट को फिल्टर करना बहुत जरूरी है। आप इस तरह से सेटिंग्स कर सकते हैं, जिससे ऑफेंसिव वर्ड्स अपने आप ही रीमूव हो जाए।
  4. आप यदि किसी को अपने फोटोज नहीं दिखाना चाहते हैं तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं। आपके लिए ब्लॉक यूजर का ऑप्शन भी अवेलेबल है।

Also Read:

1 thought on “How to secure your Social Media account from hackers by 5 ways”

Leave a Comment

%d bloggers like this: