Kya aap bhulne ki aadat se chutkara pana chahate hai?

दोस्तों आज मैं लेकर आया हूं Kya aap bhulne ki aadat se chutkara pana chahate hai? हम जो भी पढ़ते हैं वह भूल जाते हैं, पढ़ा हुआ याद कैसे रखे ।

Kya aap bhulne ki aadat se chutkara pana chahate hai?

इन सब बातों से छुटकारा पाने के लिए आज हम एक Gharelu nuksa तैयार करेंगे जिसे हम घर पर ही तैयार कर सकते हैं और अपनी  Yaddasht को, अपनी मेमोरी को हम तेज कर सकते हैं जिससे हम जो भी याद करेंगे वह हमें याद रह जाएगा जल्दी से हम उसे नहीं भूल पाएंगे ।

कुछ भी याद नहीं रहता हर बात जल्दी से भूल जाते हैं कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन रहता है और समझ में नहीं आता क्या करें बड़े उम्र के लोगों की तो बात ही क्या करें आजकल तो छोटे-छोटे बच्चों की  Memory कमजोर होने लग गई है।

भूलने की इस बीमारी का सीधा असर पढ़ाई Carrier और रिलेशनशिप तीनों पर पड़ता है दोस्तों दिमाग की नसों में कमजोरी शुरू होने से हम थोड़ा-थोड़ा भूलने लगते हैं तभी इस बीमारी पर ध्यान नहीं दिया जाए तो टाइम के साथ-साथ यह प्रॉब्लम इतनी बढ़ जाती है यह  Memory Loss का रूप ले लेती है जिसमें कुछ भी याद नहीं रहता है ।

Also Read: November 2020 Current Affairs in Hindi | 15 To 21 November

अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है कि आपको याद नहीं रहता आप सब कुछ भूल जाते हैं और आप यह सोच रहे हैं कि ऐसा कौन सा तरीका है जो Memory को बढ़ा दे तो आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहा हूं ।

दोस्तों मेमोरी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए हम लेंगे बादाम क्योंकि बादाम दिमाग के लिए सबसे  Powerful ब्रेन फूड्स में से एक माना जाता है एक कटोरी बादाम हम मिक्सी में डाल लेंगे । ओर इनको पीस लेंगे । दोस्तों जब बादाम का अच्छी तरह पाउडर बन जाए तब हम इसको एक कटोरी में निकाल कर रख लेंगे।

फिर हम गैस पर एक टव रखेंगे जिसने हमको एक गिलास दूध डालना और उस दूध में जो हमने बादाम का पाउडर बनाया है उसमें से एक चम्मच डाल लेंगे और दूध को हम गर्म करेंगे जब दूध अच्छी तरह उबल जाए तो इसको हमको वापस क्लास में निकालना है और इसे ठंडा होने देंगे । तो इस तरह हम Memory बढ़ाने वाला हमारा घरेलू नुक्सा तैयार करते हैं ।

मेमोरी बढ़ाने वाले घरेलू नुक्से को कैसे यूज करे

दोस्तों आपको यह बदाम वाला दूध सुबह सुबह या रात को कभी भी पी लेना है जब इसे आप लगातार यूज करेंगे तो कुछ दिन बाद आपके दिमाग की नसों को ताकत मिलेगी और आपको मेमोरी में सुधार महसूस होने लग जाएगा ।

इसे लगातार एक महीना पीने से हमारी मेमोरी तेज हो जाएगी हमारी भूलने की आदत खत्म हो जाएगी सारे काम फटाफट होने लग जाएंगे इस नुस्खे के साथ-साथ मेमोरी हमेशा तेज बनाए रखने के लिए इन बातों का भी पूरा ध्यान रखें जो मैं बताने जा रहा हूं ।

मेमोरी तेज रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

 Fast Food यूज नहीं करें या कम से कम करें क्योंकि इसमें स्वाद के लिए डाले जाने वाले कुछ इनग्रेडिएंट्स आपके दिमाग की नसों को कमजोर कर देते हैं जिससे दिमाग काम करने की बहुत कम हो जाती है । जिससे आप भूलने लग जाते हैं। ज्यादा नमक नहीं है क्योंकि ज्यादा नमक याददाश्त को कमजोर करता है और नमक ब्लड प्रेशर बढ़ाता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है ।

बहुत ज्यादा मीठा नहीं खाएं क्योंकि बहुत ज्यादा मीठा खाने से दिमाग सुस्त पड़ जाता है जिससे दिमाग की लॉजिकल पावर बहुत कम पड़ जाती है और साथ ही मेमोरी कमजोर हो जाती है जिससे आप किसी भी चीज को या किसी भी बात को भूलने लगते हो 

खाने में अखरोट बादाम पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां जामुन सोयाबीन और उन से बनी हुई ज्यादा चीजें इस्तेमाल करें। दोस्तों यदि आप इन बातों को अच्छी तरीके से फॉलो करेंगे तो आपकी याददाश्त 100% तेज हो जाएगी और आप कभी भी किसी भी बात को नहीं भूलोगे ।

दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि हम जोहम पढ़ते हैं वह हमें याद हो जाता है और जब हम दो-तीन दिन बाद उसे फिर से याद करते हैं तो हम देखते हैं कि जो हमने पढ़ा था वह हम बिल्कुल भी भूल चुके हैं हमें बिल्कुल याद नहीं है ।

दोस्तों यदि आपको इन बातों से छुटकारा पाना है तो आपको ऊपर बताए गए  Gharelu Nuskhe को लगातार यूज करना है जिससे आपकी याददाश्त तेज हो जाएगी ।

Also Read: Indian Education System | Education India 2020

Leave a Comment

Share via
Copy link