Online paise kaise kamaye 2021

आज के समय में बेरोजगारी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हर कोई चाहता है पैसा कमाना लेकिन उनको पैसे कमाने का सही रास्ता नहीं मिल पाता और बे गूगल पर हर रोज सर्च करते रहते हैं कि Online paise kaise kamaye, paise kaise kamaye, Mobile se paise kaise kamaye, Google se paise kaise kamaye, WhatsApp se paise kaise kamaye, Laptop se paise kaise kamaye, Internet se paise kaise kamaye, App se paise kaise kamaye, Paytm se paise kaise kamaye, Google AdSense se paise kaise kamaye आदि.

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे उसके सिर पर जिम्मेदारियों का बोझ भी बढ़ता जाता है इसलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप Ghar baithe Online paise kaise kamaye जा सकते हैं. आज के समय में लोग बहुत ऐसे तरीकों से पैसे कमाते हैं जैसे Job करके, अपना खुद का business start करके या फिर online काम करके.

आपके मन में भी कभी-कभी यह सवाल जरूर आता होगा how to make money online? क्या यह संभव है या नहीं यह कोई मजाक तो नहीं. दोस्तों और लोगों की तरह आप भी आसानी से online यानी “इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं”. दुनिया में ऐसे कहीं लाखों-करोड़ों लोग हैं जो घर बैठे कमा रहे हैं और उनमें से कुछ students भी है जो अपनी पढ़ाई भी करते हैं और साथ ही साथ online paisa भी कमाते हैं. चलिए जानते हैं Ghar baithe Online paise kaise kamaye.

Online paise kaise kamaye?

Online paise kaise kamaye

ईश्वर सभी को अलग-अलग एक हुनर देकर भेजता है कोई writing में अच्छा होता है कोई singing में अच्छा होता है कोई dancing में अच्छा होता है हर किसी के पास कोई ना कोई टैलेंट जरूर होता है. वैसे ही आप अपने उस talent के जरिए online paisa कमा सकते हैं. क्योंकि हम दूसरों से वह चीज सीखते हैं जो हम पर नहीं आती है.

Online पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

दोस्तों की शादी आपने अपने मन में ठान लिया है online पैसा कमाना तो आपको इन सब चीजों की बहुत आवश्यकता है.

  • Smartphone/ laptop/ computer
  • Internet connection
  • धैर्य

1. Blogging se paise kaise kamaye?

दोस्तों इंटरनेट से पैसे कमाने की बात की जाए तो ब्लॉगिंग इसमें सबसे बेस्ट है क्योंकि यह सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास दो चीजों का होना बहुत ही जरूरी है-

  • आपको किसी एक फील्ड में माहिर होना – expert in any field
  • लिखने की कला – writing skill

यदि आप इन दोनों चीजों के बिना blogging फील्ड में उतरना चाहेंगे तो आपको आगे बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा अगर आप किसी चीज में expert है चाहे वह technology, cooking, business ideas हो या writing skill.

Blogging आप हमेशा उसी फील्ड में करें जिस फील्ड में आपका इंटरेस्ट सबसे ज्यादा हो तब ही आप लोगों को उस फील्ड के बारे में अच्छी नॉलेज दे सकोगे और आप अच्छा पैसा भी कमा पाओगे.

Blogging se paise kamane ke tarike

दोस्तों आज मैं आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तीन ऐसे बेस्ट तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

  • Advertising
  • Affiliate marketing
  • Guest post

Advertising – Advertising से पैसे कमाने की best company हैं Google AdSense. इसके अलावा Advertising के और भी बहुत सारी कंपनी है जिनके ads आप अपने blog पर लगा कर अच्छी खासी earning कर सकते हैं जैसे media.net, infolink,etc.आशा करता हूं आपके एक सवाल का जवाब तो मिल ही गया होगा Google se paise kaise kamaye.

Affiliate marketing – Affiliate marketing मैं हम किसी दूसरी कंपनी के product को अपने द्वारा sale करने में मदद करते हैं तो वह कंपनी हमें उसके बदले में कुछ commission देती है उसे ही affiliate marketing कहते हैं. आप बड़ी से बड़ी e-commerce websites जैसे Amazon, Flipkart या फिर कोई hosting company के प्रोडक्ट को सेल करवा कर अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं आप Affiliate marketing में Advertising से ज्यादा कमा सकते हैं.

Guest post – जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट popular हो जाता है तो बहुत सारी कंपनी उनके productor के review के लिए आप को कहते हैं और आप उनके प्रोडक्ट का review अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर डाल कर भी उनसे अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं.

2. YouTube se paise kaise kamaye?

आज के समय में यूट्यूब इतना popular है कि इसके बारे में कौन नहीं जानता फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता देता हूं कि यह world का 3rd most popular वेबसाइट है. यदि आप content लिखते हैं तो उसे blogging कहते हैं. और यदि आप वीडियो के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो उसे Vlogging कहते हैं.

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास दो चीजों का होना बहुत ही जरूरी है-

  • आपको किसी एक फील्ड में माहिर होना – expert in any field
  • प्रेजेंटेशन की कला – Presention skill

YouTube se paise kamane ke tarike

  • Google AdSense
  • Sponsored video
  • Affiliate marketing

1. Google AdSense – यूट्यूब और गूगल ऐडसेंस दोनों ही गूगल के प्रोडक्ट्स है ज्यादातर यूट्यूब पर पैसे इसी से कमाते हैं.

2. Sponsored video – जब आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर हो जाता है तब बहुत सारी कंपनियों के प्रोडक्ट्स के रिव्यु के लिए आपको ऑफर आते हैं आप उनका रिव्यू करके भी अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं.

3. Affiliate marketing – यदि आप अपने यूट्यूब चैनल में अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट के शुरू करते हैं तो आप उन प्रोडक्ट के रिव्यु के नीचे डिस्क्रिप्शन में उसके खरीदने का लिंक भी दे सकते हैं जिससे यदि कोई उससे पर चेंज करेगा तो आपको उस कंपनी के जरिए कुछ कमीशन मिलेगा उससे भी आप कमा सकते हैं.

3. Mobile se paise kaise kamaye?

दोस्तों पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं की हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर हो. इसीलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जैसे आप Mobile se paise कमा सकते हैं क्योंकि मोबाइल आज के समय में लगभग सभी के पास होता है.

दोस्तों मोबाइल के कहीं ऐसे एप्स है जिन्हें आप अपने फोन में इंस्टॉल करके उनमें गेम खेलकर या कुछ टास्क कंप्लीट करके या रेफर करके अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं.

Online paise kaise kamaye?

उम्मीद करता हूं आपको मेरी यह पोस्ट online paise kaise kamaye जरूर पसंद आई होगी और आशा करता हूं आपको “Ghar baithe online paise kaise kamaye” से संबंधित जानकारी मिल गई होगी और आगे भी मैं इस से रिलेटेड अपडेट आपके लिए लाता रहूंगा जिससे आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

इन्हें भी जरुर पढ़ें:-

Leave a Comment

%d bloggers like this: