Padhai mein man kaise lagaen? | Best Idea 2021

दोस्तों आजकल सभी स्टूडेंट्स की यही परेशानी रहती है की  Padhai mein man kaise lagaen? या अपने काम करने में आपका मन नहीं लगता तो बने रहिए हमारे साथ क्योंकि फिर आप कभी भी नहीं कहोगे कि Padha hua yaad nahi rahata?

Padhai mein man kaise lagaen?

दोस्तों कभी आपने नोटिस किया है कि हमें घंटों मोबाइल यूज करने के लिए या फिर बाहर घूमने के लिए फिल्म देखने के लिए सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के लिए या फिर किसी से बात करने के लिए मोटिवेशन की जरूरत नहीं होती और ना ही हम थकते हैं।

कुछ लोग रात भर मोबाइल में बात करते हैं और पता ही नहीं चलता 10:00 बजे बातें शुरू हुई और कब सुबह के 4:00 बज गए उसके बाद लोग क्राउन फील करते हैं कि आज हमने  7 घंटे बात की।

Padha hua yaad nahi rahata?

अगर 7 घंटे की जगह आपको थोड़ा मोटिवेट करके सिर्फ एक घंटा पढ़ने के लिए बोल दिया जाए तो आपको नींद आने लगेगी। फिर आप कहेगे कि Padhai mein man kaise lagaen? या आपका पढ़ने का मन नहीं करेगा आखिर ऐसा क्यों हो रहा है

दोस्तों आपके साथ एक तरफ आप बिना थके 7 घंटे बात कर रहे हैं और दूसरी तरफ यदि आप एक घंटा भी पढ़ने बैठते हो तो नहीं पढ़ पाते है।

दोस्तों मैं आपको यह नहीं बताऊंगा कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत है अपना सही गलत हर किसी को पता होता है लेकिन सब कुछ जान कर भी हम उन जरूरी कामों को क्यों नहीं कर पाते हैं आखिर हमारे साथ ऐसा क्यों होता है

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह काम करने का मेरा मन कर रहा है और यह काम करने का मेरा मन नहीं कर रहा है । इसे एक उदाहरण से समझते है|

पढ़ाई करते समय किसी और चीज पर ध्यान ना दें

यह भी पढ़े: Weekly Current Affairs Quiz In Hindi | 11 December 2nd week Current Affairs

एक लड़का दिन भर फोन पर बात करता है क्योंकि उसका मन कर रहा है पता उसको भी है कि उसको दिन भर फोन पर बात नहीं करनी चाहिए लेकिन वह फिर भी बात करता है क्योंकि बात करने का उसका मन करता है।

अगर यह लड़का ऐसे ही फोन पर बात करता रहा तो इसकी बहुत ही जल्दी एनर्जी खत्म हो जाएगी और यह पढ़ नहीं पाएगाधीरे-धीरे इसको फोन पर बात करने की लत लग जाएगी जिसके कारण है कोई काम नहीं कर पाएगा । सारी समस्याओं की जड़ हमारा मन है।

पढ़ाई करते समय mobile, TV से अपना ध्यान हटाए

अब मैं आपको एक कहानी सुनाता हूं माना कि भगवान ने आपको एक करोड़ों की गाड़ी दी है आप उस गाड़ी के मालिक हो आप जानते हो गाड़ी को कैसे ठीक से चलाना है लेकिन इस गाड़ी को आपका ड्राइवर चला रहा है और आप पीछे बैठे हो आपका ड्राइवर आपकी गाड़ी को इधर-उधर ले जा रहा है और जहां कहीं ठोक रहा है|

यह भी पढ़े: Kya aap bhulne ki aadat se chutkara pana chahate hai?

आप उससे कहते हो जरा संभल के चलाओ तब ड्राइवर आपसे कहता है तू चुपचाप पीछे बैठ गाड़ी में चला रहा हूं अपने हिसाब से चला लूंगा दोस्तों आप ऐसे ही इस ड्राइवर के हिसाब से चलते रहे तो एक ना एक दिन आपकी गाड़ी बिल्कुल तबाह हो जाएगी आपकी गाड़ी का नामो निशान मिट जाएगा ।

दोस्तों ऐसे ड्राइवर से अपनी गाड़ी छीन लो और उससे कहो मैं अपनी गाड़ी खुद अपने हिसाब से चला लूंगा। इस कहानी में गाड़ी का मतलब है आपकी लाइफ और ड्राइवर का मतलब है आपका मन यदि आप अपने मन के हिसाब से चलोगे तो एक दिन आप बर्बाद हो जाओगे

क्योंकि मन एक चंचल है वह कभी क्या सोचता है कभी क्या सोचता है यदि आप उसके सोचने के अनुसार चलते गए तो आप का नामो निशान मिट जाएगा । दोस्तों में जब भी किसी बात का डिसीजन लेता हूं तो मैं अपने मन के हिसाब से नहीं लेता हूं मैं डिसीजन लेता हूं कि उस वक्त मेरे लिए क्या जरूरी है आगे बढ़ने में मेरी मदद करेगा।

दोस्तों जो काम मुझे जरूरी लगता है उस काम को मैं हर हाल में करता हूं क्योंकि मन के हिसाब से चलकर जरूरी कामों को हटाना जरूरी नहीं है दोस्तों साधारण लोग अपने मन के गुलाम बन जाते हैं और सक्सेसफुल लोग अपने मन को गुलाम  बना लेते हैं ।

इसलिए आप भी मन के हिसाब से मत चले जरूरी काम को मत टालिए इतना कीमती जीवन आपको मिला है इसको यूंही बर्बाद मत होने देना।

यह भी पढ़े: Padhai me man kaise lagaye? Best Ideas 2020

दोस्तों आपका मन पढ़ने के लिए एक जगह एकत्रित नहीं रहता है एक जगह केंद्रित नहीं रहता है आपका मन भटकता है जब भी आप पढ़ने बैठते हो तो आपका मन इधर-उधर बातों में भटकता रहता है तो आज इस बात का सलूशन मैं आपको बता देता हूं |

सबसे पहले आप अपने बुक का एक पन्ना ओपन करो फिर आपको जो भी मर्जी हो आप उस अक्षर को पकड़ लो और आप फिर उस पन्ने में जितने भी बार वह बर्ड आता है या वह अक्षर आता है आप उस पर गोला कर दीजिए या सर्कल बना दीजिए । 

दोस्तों ध्यान रहे उस पन्ने में जो अक्षर आपने चुना है वह कहीं रहना नहीं चाहिए यही आपको ध्यान रखना है और जब आप उस पन्ने से उन सारे अक्षरों के ऊपर सर्कल बना देंगे तो फिर आपका ध्यान एक जगह केंद्रित हो जाएगा।

लेकिन आपको यह ध्यान रखना है यह काम करते वक्त आपको अपना मान सिर्फ और सिर्फ उसी अक्षर पर होना चाहिए जो आपने चुना है । बाहर क्या हो रहा है कोई आपको आवाज लगा रहा है या शोर हो रहा है आपको उनसे कोई मतलब नहीं है|

आपका ध्यान सिर्फ और सिर्फ उस पन्ने पर होना चाहिए जब आप यह काम कंप्लीट कर दें तो आप अब पढ़ने के लिए तैयार हो आप का मन एक जगह केंद्रित हो जाएगा।

Indian Education System | Education India 2020

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here