Top 5 Digital Marketing Interview Questions & Answers

Top 5 Digital Marketing Interview Questions की बात करें तो मार्केटिंग में ऐसे तो हजारों अलग-अलग सवाल है जो आपसे Digital Marketing Interview में पूछे जा सकते हैं । जैसे- कंपनी किस टाइप की है उस कंपनी के ऊपर आपका एक्सपीरियंस क्या रहा है। कुछ ऐसे टाइप के Digital Marketing Interview Questions आपसे पूछे जा सकते हैं।
Top 5 Digital Marketing Interview Questions & Answers

Digital Marketing Interview Questions

  1. What is SEO & SEM Difference?
  2. PPC क्या है?
  3. What is CPC/ CPL/ CPA?
  4. Keyword Research?
  5. Which social media platform?

What is SEO & SEM Difference?

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimisation और SEM का मतलब होता है Search Engine Marketing इन दोनों के बीच का अंतर क्या है यह आपसे पूछा जा सकता है। SEO (Search Engine Optimisation) में हमें पैसे नहीं लगाने पड़ते है जबकि SEM में हमें पैसे लगाने पड़ते है तो चलिए जानते है आज इनके बारे में|

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

Top 5 Digital Marketing Interview Questions & Answersआज की इस digital दुनिया में यदि आपको लोगों में फेमस होना है तो Online ही वो एकमात्र जरिया है जहाँ आप एक साथ करोड़ों लाखो लोगों के सामने उपस्तिथ हो सकते हैं| अपनी Website या अपने App को बिना कोई पैसे दिए गूगल को या किसी और नेटवर्क को अपने कांटेक्ट को नेचुरल या Organic तरीके से Rank करवाने को ही SEO या Search Engine Optimisation कहते हैं।

SEM क्या है – What is SEM in Hindi

SEM वह साइंस है जहां आप अपनी Website या अपने App को पैसे देकर गूगल को यह किसी अदर नेटवर्क को अपने उस Keyword को रैंक करवाते हो तो उसे ही हम SEM या Search Engine Marketing कहते हैं।

PPC क्या है?

PPC का मतलब Pay Per Click होता है। जब आप SEM या Search Engine Marketing करते हैं तो उसमें भी अलग-अलग तरह के फॉर्मेट होते हैं। इनमें एक फॉर्मेट जो चलता है वह PPC होता है जहां पर आप पर क्लिक किसी को पैसे देते हैं।

What is CPC, CPL, CPA

CPC क्या है – What is CPC in Hindi: CPC का मतलब Cost Per Click होता है। जब आप PPC Campaign चलाते हैं तो Per Click का आपको क्या Cost लग रहा है उसे CPC या Cost Per Click कहते हैं ।

CPL क्या है – What is CPL in Hindi: CPL का मतलब Cost Per Lead होता है। इसके अंदर आप अपने User से उसकी डिटेल मांगते हैं जैसे उसका नाम, फोन नंबर, पता, ईमेल आईडी आदि। उसे CPL या Cost Per Lead कहते हैं ।

CPA क्या है – What is CPA in Hindi: CPA का मतलब Cost Per Acquisition होता है। ऐसे ज्यादातर Affiliate Marketing मैं किसी Product को Sale कराने पर ही पैसा दिया जाता है उसे CPA या Cost Per Acquisition कहते हैं ।

Keyword Research?

Keyword Research को बेसिक मतलब समझे तो जैसे मैं Digital marketing interview questions लिख रहा हूं तो मुझे ऐसे कौन से Keyword या कौन से शब्द है जिन्हें लोग सर्च करते हैं उनके थ्रू वह मेरे पास आ सके उसे ही Keyword Research कहते हैं।

यदि कोई गूगल में सर्च करता है Digital marketing interview questions तो उसमें मेरी वेबसाइट रैंक करें और उसके थ्रो वह यूजर मेरी वेबसाइट पर आ जाएगा।

5 Best Keyword Research Tools for SEO in 2021

  1. Ahrefs
  2. SEMrush
  3. Google Keyword Planner
  4. Serpstat
  5. Ubersuggest

Which social media platform?

इसे आपको अपनी कैटेगरी के हिसाब से देखना पड़ेगा कि कौन सा Social Media Platform है जहां आपको उसकी ऑडियंस ज्यादा से ज्यादा मिल सके उसी social media platform हो आप चुन सकते हैं।

यह भी पढ़े-

2 thoughts on “Top 5 Digital Marketing Interview Questions & Answers”

Leave a Comment

%d bloggers like this: